Tuesday, April 16, 2024

ली खछ्यांग और ब्रुनेई सुल्तान ने चीन-आसियान संवाद संबंधों की स्थापना की 30वीं वर्षगांठ पर एक दूसरे को बधाई संदेश भेजा

- Advertisement -

ली खछ्यांग और ब्रुनेई सुल्तान ने चीन-आसियान संवाद संबंधों की स्थापना की 30वीं वर्षगांठ पर एक दूसरे को बधाई संदेश भेजा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Jul 2021, 06:45:01 PM
new from

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग:
चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग और आसियान के वर्तमान अध्यक्ष ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोल्कियाह ने 19 जुलाई को चीन-आसियान संवाद संबंधों की स्थापना की 30वीं वर्षगांठ पर एक दूसरे को बधाई संदेश भेजा।

ली खछ्यांग ने अपने बधाई संदेश में कहा कि पिछले 30 सालों में चीन और आसियान के विभिन्न देश एक साथ कठिनाइयों से पार पाते हैं, और क्षेत्रों की स्थिरता, विकास और समृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं, जिसने एशिया-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग के लिए एक मॉडल स्थापित किया है। पिछले साल से, चीन और आसियान ने कोविड-19 महामारी का मुकाबला करने के लिए हाथ मिलाया है, जिससे दुख में दुखी और सुख में सुखी होने वाले मानव साझे भाग्य समुदाय की भावना प्रदर्शित हुई।

ली खछ्यांग ने कहा कि वर्तमान चीन-आसियान संबंध व्यापक विकास के एक नए चरण में प्रवेश कर गया है। चीन आसियान के साथ और उच्चस्तरीय रणनीतिक साझेदारी बनाने, और घनिष्ठ साझे भाग्य समुदाय का निर्माण करने को तैयार है, ताकि भविष्य की क्षेत्रीय व वैश्विक चुनौतियों का बेहतर मुकाबला किया जा सके और दोनों पक्षों के 11 देशों के 2 अरब से अधिक लोगों की भलाई की जा सके।

हसनल ने बधाई संदेश में आसियान की ओर से दोनों पक्षों के बीच संवाद संबंधों की स्थापना की 30वीं वर्षगांठ और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना की 100वीं वर्षगांठ पर हार्दिक बधाई दी। उन्होंने कहा कि पिछले 30 सालों में आसियान-चीन संबंधों में फलदायक उपलब्धियां हासिल हुईं, जो सबसे रणनीतिक और व्यापक साझेदारी संबंधों में से एक बन गया है। दोनों पक्ष हाथ मिलाकर महामारी का मुकाबला करते हैं, अर्थव्यवस्था, व्यापार और संस्कृति जैसे विभिन्न क्षेत्रों में आदान-प्रदान और सहयोग को लगातार गहरा करते हैं। आसियान के केंद्रीय स्थान का ²ढ़ समर्थन करने पर चीन का आभारी है। विश्वास है कि आसियान-चीन रणनीतिक साझेदारी दोनों पक्षों के लोगों के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण करेगी।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.



First Published : 20 Jul 2021, 06:45:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link

Latest news

- Advertisement -

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here